WordPress Kya hai? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. What is WordPress in hindi

WordPress Kya hai : दोस्तों अगर आप एक Website या Blog बनाने के बारे में सोच रहे हो. तो आपने कभी WordPress का नाम जरूर सुना होगा. दुनिया में करोडो Website WordPress पर बनाई जाती है. इतना ही नहीं Bollywood के Shahrukh Khan की Red Chillies Website भी WordPress पर ही बनाई गए है.

नमस्कार दोस्तों आज हम जानने वाले है WordPress Kya hai और ये किस तरह लोगों के काम आता है. अगर बात आती है Professional Website बनाने की तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है. की इसके लिए Web Designing सिखानी पड़ेगी.

तो में आपको बताना चाहूँगा की Professional Website बनाने के लिए आपको Web Designing आनी जरूरी नहीं है. इसके लिए आप कुछ ऐसे Tools इस्तेमाल कर सकते है. जिस में Website बनाने की सारी सुविधा या सारे Option दिये हुए हो. इसी लिए बहुत लोग WordPress Kya hai ये जानना चाहते है.

उन Tool की मदत से आप बिना Web Designing जाने अपनी Professional Website बना सकते है. एक ऐसा ही Tool है जिसका नाम WordPress है. तो चलो जानते है की आखिर WordPress Kya hai और इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है.

WordPress Kya hai – What is WordPress in hindi

wordpress kya hai
wordpress kya hai

वर्डप्रेस को Matt Mullenweg ने बनाया था. जब ये 20 साल के थे तभी Matt Mullenweg ने वर्डप्रेस बना दिया था. WordPress को Matt Mullenweg ने 2003 साल में ही Lunch कर दिया था. शायद Matt Mullenweg को भी नहीं पता था की आगे जाकर दुनिया की बहुत सारी Website वर्डप्रेस पर बनाए जायेंगी.

दोस्तों WordPress एक Open-Source Software है. ये एक Contact Management Software होता है. इसीको Short में CMS भी बोला जाता है. जहाँ पर आप Text, Images, Video ऐसी बहुत सारी चीजे Internet पर Store कर सकते हो. साथ ही साथ आप उनको Manage करके Display पर भी दिखा सकते है.

इसी लिए आज के लाखों लोग जिनको एक Website बनानी होती है. वो सबसे पहले WordPress Kya hai ये सीखना पसंद करते है. लेकिन आपके दिमाग में ये प्रश्न जरूत आया होगा की Professional Website के लिए WordPress को ही क्यू चुनते है.

बाकी भी कही सारे Platform है जैसे की Google का Blogger है वो भी बहुत अच्छा Platform है. लेकिन Professional लोग WordPress को ही क्यू चुनते है. आखिर ऐसा क्या है वर्डप्रेस में. Example की तोर पर आपको Pizza खाने का बहुत मन है और उसको खाने के 3 तरीके है.

पहला आप खुद बनावो, दूसरा किसीको पैसे देके बनवालो और आखरी तीसरा बाजार से pizza लेकर आवो और उसको गरम कर के खावो. तो वर्डप्रेस भी कुछ इसी तरीकेसे काम करता है. अभी आप what is wordpress in hindi सिख रहे है.

1. आपको Professional level की Web Designing आनी चाहिए तभी आप Website बना सकते हो.

2. आप किसी WordPress Developer को Hire करे और उससे WordPress Website बना के लीजिये.

3. सबसे पहले आप WordPress Kya hai ये सीखे. उसके बाद आप Web Hosting और Domain Name को Connect करके एक WordPress Website बना सकते है.

WordPress इस्तेमाल करने के फायदे कोण कोनसे है. (Advantages of WordPress) –

अभी तक आपने WordPress Kya hai और उसका उपयोग क्यू किया जाता है ये जाना. अब हम Advantages of WordPress सीखेंगे. आपको वर्डप्रेस पर Website बनाने के लिए बहुत सारे Plugin उपलब्ध होते है. जिनकी मदत से आप बहुत कम समय में wordpress website बना सकते है.

आप वर्डप्रेस पर Plugin Install कर सकते है. साथ ही साथ wordpress themes, wordpress blog, wordpress templates, और ऐसे बहुत सारी चीजे आप वर्डप्रेस पर कर सकते है. दोस्तों वर्डप्रेस एक बहुत बड़ी website है. उसपर आप एक Blog बना सकते है.

या Danamic Website, Wikipedia जैसे website या फिर Woocommerce जैसे website बनानी हो. आपको वहाँ पर सारे Option मिल जायेंगे. ये सब चीजे Advantages of WordPress में आती है. आप कुछ ही घंटो में एक Professional Website वर्डप्रेस पर बना सकते हो.

बहुत लोग गूगल से पूछते है की वर्डप्रेस फ्री है? तो में आपको बता दू की WordPress Platform पूरी तरह से free है. अब बस आपको समजना ये है की आप जब WordPress.org पर जाते हो. तो आपको Web Hosting और Domain Name Service साथ में Connect करनी होती है.

तब जाकर आप एक website बना पाते है और उसको चला पाते है. लेकिन आप Domain और Hosting का खर्चा नहीं उठा पाते है. तो आप WordPress.com पर जाइये. लेकिन वहाँ पर एक Problem है. आप वहाँ पर Custom Domain add नहीं कर सकते. यानी आपके नाम से वो Domain पूरी तरह से Register नहीं होगा.

यानी उसके पीछे WordPress.com लगा रहेगा. Example – www.hindimedalo.Wordpress.com

WordPress इस्तेमाल करने के नुकसान (Disadvantages of WordPress)

अगर बात किए जाये वर्डप्रेस की तो आप सोचेंगे की भला वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के भी नुकसान होते है. अगर एक Auditor के तरफ से देखा जाये तो वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के भी नुकसान होते है. बाकी Platform के मुकाबले बहुत काम होते है, लेकिन Disadvantages of WordPress होते है.

1. आप अगर वर्डप्रेस इस्तेमाल कते होंगे तो आपको पता होगा की ये वर्डप्रेस Update होता रहता है. अब आप ये सोंचेंगे की इसमें क्या नुकसान है. तो में आपको बताना चाहता हु की वर्डप्रेस के update में कभी कभी बहुत Error आते है. जिनकी वजह से हमारी Website down भी जा सकती है.

2. Routine Compatibility Issues यानी हर बार वर्डप्रेस को समजने में दिक्क़त आना.

3. Not a Set it and Forget it Solution मतलब वर्डप्रेस हर बार Update होता रहता है. जिसके कारन हम कभी भी इसको पूरी तरह नहीं समज सकते. जैसे ही आप इसके बारे में जान जाते हो तो वैसे ही एक नया update आता है.

WordPress से कोण कोनसी वेबसाइट बनाई जा सकती है 

अगर आप चाहे तो हर प्रकार की WordPress Kya hai ये सिखाकर हर तरह की wordpress website बना सकते है.

  • Personal Website
  • Blog
  • Portfolio
  • News Website
  • eCommerce site
  • Social Network
  • Wiki Site
  • Affiliate Website
  • Podcast
  • Online Course Website
  • Static site
  • Business site
  • Collage/School Official site
  • Job Website
  • Coupon Code site
  • Question and Answer Website
  • Membership site
  • Online Exam Website
  • Review site
  • Action site
  • Ads Network

ऐसे आप बहुत सारी वेबसाइट बना सकते है. मैने जो लिस्ट में जितने भी नाम लिए है. उनसे कही ज्यादा प्रकार की वेबसाइट आप बना सकते है.

आज आपने क्या सिखा

आज अपने WordPress kya haऔर उसका उपयोग कैसे करते है ये जाना. साथ ही साथ advantages और disadvantage भी जाने. आखिर में WordPress से कोण कोनसी वेबसाइट बना सकते है ये भी सिखा. तो आपको हमारा WordPress kya hai का article पसंद आया हो तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply