You are currently viewing WWW Full Form In Hindi – WWW Kya Hai

WWW Full Form In Hindi – WWW Kya Hai

WWW Full Form जानने के लिए मेरे blog पर आने के लिए आपका धन्यवाद. में आज आपको www के बारे में पूरी जानकारी दूंगा. जैसे की डब्लू डब्लू डब्लू का पूरा नाम क्या होता है और डब्लू क्या होता है.

WWW Full Form World Wide Web होता है. जिसकी मदत से आप वेबसाइट को सर्च कर सकते है और उनके अंदर जाकर उन वेबसाइट को देख भी सकते है. शायद आपको याद होगा की हमें www ka full form स्कूल में भी पूछा जाता था. लेकिन उस वक्त हमें पता न होने पर डाट पड़ती थी.

लेकिन जो भी बच्चे स्कूल में पड़ते है उनके लिए ये आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. तो इसी आर्टिकल को आप पूरा पड़िये. तो चलो सुरु करे है.

WWW Kya Hai (What Is www)

WWW Kya hai - WWW Full Form
WWW Kya hai – WWW Full Form

आज डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट कॉम बहुत बड़ा नाम बन चूका है. जिसके बिना एक वेबसाइट कभी भी पूरी नहीं हो सकती है. आज भी बहुत सारे लोग web browser पर पहले डब्ल्यू डब्ल्यू टाइप करते है. उसके बाद वेबसाइट का नाम और फिर डॉट कॉम (.Com) टाइप करके सर्च करते है.

World Wide Web एक सूचना स्थान है. जहां दस्तावेजो और अन्य संसाधनों की पेहचन URL के द्वारा की जाती है. जो Hypertext link से जुडी होती है और Internet के माद्यम से Access की जा सकती है. WWW Full Form में ही इसका मतलब बताया गया है.

अंग्रेजी वैज्ञानिक टिम बनेर्स-ली ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किया. उनोने Switzerland में CERN में नियोजित जब 1990 में पहला web browser कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा था.

web browser 1991 में CERN के बाहर जारी किया गया था. पहले जनवरी 1991 से शुरू होने वाले अन्य अनुसंधान संस्थानों और अगस्त 1991 में इंटरनेट पर आम जनता के लिए. World Wide Web सूचना आयु के विकास के लिए केंद्रीय है और प्राथमिक उपकरण अरबों लोग इंटरनेट पर बात चित करने के लिए उपयोग करते है.

वेब पेज प्राथमिक रूप से Hypertext मार्कअप language (HTML) के साथ स्वरूपित और एनोटेट किये गए पाठ दस्तावेज है. प्राथमिक पाठ के अनुसार वेब पेज में Picture, Video, Audio और Software जैसे चीजे शामिल हो सकिती है.

मेरे खयाल से अभी तक आपको WWW Full Form क्या होता है ये तो समज आ गया होगा.

WWW का इतिहास क्या है (History of WWW)

WWW Ki Full Form हिंदी में विश्व चौडा वेब होता है. ये वो Technology है जिसने दुनियाका काम करने का नजरिया ही बदल दिया. साथ ही साथ ये दुनिया का सबसे शामदार Communication का जरिया बन गया है.

अंग्रेजी वैज्ञानिक टिम बनेर्स-ली ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किया था. जिसकी बदोलत आज हम उसका इस्तेमाल कर पा रहे है. दोस्तों www (World Wide Web) एक सूचना का ऐसा Source है की वो Hypertext link से एक दुसरे से जुड़े हुवे होते है.

जिनका एक Web Address भी होता है. साथ ही साथ उनको इंटरनेट के मदत से कहीसे भी एक्सेस किया जा सता है. तो हम इन मुददोसे कह सकते है की World Wide Web एक तरीका है सुचानावो को एक Web Address से जोड़ने का. भूले नहीं ये आर्टिकल WWW Full Form पर है.

इसे समजने के लिए हमें काफी पेचे जाने की जरुरत नहीं है क्युकी Internet का इतिहास इतना पुराना नहीं है. असल में Internet आपने सुरुवाती वक्त में था तब किसी Tim Berners-Lee नामक व्यक्ति ने इस तरह की व्यवस्था के बारे में बताया था.

आज आपने क्या सिखा

आजका आर्टिकल WWW Full Form In Hindi पर था. जिसमे हमने बहुत सारी यूनिक बाते जानी. साथ ही साथ WWW Kya Hai ये भी तो सिखा. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply